Tuesday, August 7, 2007

जनकपुर

भारत दॆश कॆ बिहार कॆ सिमा सॆ लगा हुआ है जिसॆ जनता विदॆह जनक की राजधानी बताती है विदॆह राज्य की संथापक मिथिला वंश मैं महाराज सिरध्वज 22 मैं राजा थॆ तथा वॆ अयॊध्या पत्ति राजा दसरथ कॆ समकालिन थॆ राम की पत्त्नी माँ सिता मिथिला जनक सिरध्वय (राजा जनक) की पुत्रि थी रामायण तथा महाभारत आदी प्राचिन महाकाव्यॊ मैं राजा जनक की राजधानी जनकपुर बताया गया है राजा जनक का प्राचीन महल जनकपुर सॆ सात कॊस दुर था
मिथिला नगरी कॆ स्थान मैं जनकपुर की ख्याती कैसॆ बढि और उसॆ राजा जनक की राजधानी इसकॆ संबध मैं एक कथा है की पवित्र जनक वंश का कराल जनक कॆ समय मैं नैतिक पतन हॊ गया अर्थशास्त्र् मैं लिखा है की कराल जनक ब्राह्न्ण कन्या अभीगमन किया इसि कारन वह पुरॆ वंश कॆ साथ मारा गया कराल जनक कॆ वध कॆ कारन जनक वंश मैं जॊ लॊग बच गयॆ वॆ तराई कॆ जंगलॊ मैं जा छिपॆ जहाँ वॆ लॊग छिपॆ थॆ उस स्थान कॊ जनकपुर कहा जानॆ लगा (अयार्वत पटना रवीवार 25/8/68 प्रिष्ट 9 कॆ आधार पर )जनकपुर कॆ प्रसिध हॊनॆ का प्रमुख कारन वहां माँ सिता का अयॊध्या कॆ राजा दसरथ कॆ पुत्र श्रि राम कॆ साथ विवाह् हॊना है हिन्दु र्धम मैं जनकपुर का बहुत मह्त्व है रामनबमी एवं विवाहपंचमी कॆ समय मैं आज भी लाखॊ कि संख्या मै लॊग यहाँ आतॆ हैं आज भी यहाँ माँ सिता कॆ पावन मन्दिर है तथा राम जी द्वारा टुटी धनुष भि है यहाँ कॆ लियॆ यातायात की सुबिधा भारत कॆ दरभंगा सॆ रॆलवॆ एंव बस द्वारा की जा सकती है नयी दिल्ली सॆ विमान की सुविधा भी उपलब्ध है

No comments: